सदस्य बनने के लिए यहाँ क्लिक करे । निःशुल्क रक्तदान सेवा | निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा । निःशुल्क क़ानूनी सहायता । सेवाओं के लिए संपर्क करे -1800 -8896 -220

रक्तदान सेवा

“रक्त दान को महादान बताया गया है।”

हमारे खून की चंद बूंदे अगर किसी व्यक्ति को जीवन दे सकती हैं, तो हमें इस नेक काम को करने में कभी पीछे नहीं हटना चाहिए।

और इसी मंत्र का पालन हम पिछले कुछ सालों से दृढ़ संकल्प के साथ कर रहे हैं। विपरीत परिस्थितियों में अलग–अलग जगह पर अलग–अलग अनजान लोगों की रक्तदान के द्वारा जान बचाई गई है। और हम चाहते हैं कि हमारा प्रयास परिवार इतना बड़ा और जागरूक हो कि रक्त की चंद बूंदों के पीछे किसी भी व्यक्ति को जीवन की लड़ाई ना हारनी पड़े।

आपतकाल परिस्थितियों के अलावा सामान्य जीवन में हमें समय–समय पर रक्तदान करते रहना चाहिए। इसके लिए हम सभी देशवासियों को जागरुक व प्रेरित भी करते हैं। समय–समय पर लगाए गए रक्तदान शिविर इस बात और भावना को सार्थक करते हैं।

खून की कमी से हम किसी भी हिंदुस्तानी को मरने नहीं देंगे। हमारी संस्था और इससे जुड़े लोग इस बात के लिए वचनबद्ध हैं कि हम किसी भी व्यक्ति को खून की जरूरत पड़ने पर उस व्यक्ति की हर सम्भव मदद करेंगे, और जब तक कि उसकी जरूरत पूरी नहीं हो जाती हम लगातार उससे सम्पर्क में बने रहेंगे।

संस्था द्वारा रक्त-दान की पूर्ति के लिए हरियाणा राज्य के रेवाड़ी जिले में विगत कुछ वर्षों से “रक्त-दान सेवा” का कार्य निरंतर जारी है। हम फ़ोन कॉल या व्हाट्सप्प के जरिए ज्यादा से ज्यादा लोगों की मदद कर रहे हैं। संस्था ने निर्णय लिया है कि “रक्त-दान सेवा” के क्षेत्र में अहम भूमिका निभाने के लिए वेबसाइट और मोबाइल ऐप लांच किया जाएगा जिसके जरिए लोग स्वतः ही रक्त-दाताओं से सम्पर्क कर सकेंगे।

किस तरह काम करेगी मोबाइल ऐप

  • मोबाइल ऐप पर रक्त-दाता अपने आप को पंजीकृत कर सकेंगे।
  • रक्त-दाता की सभी जरूरी जानकारी सम्पर्क सूत्र के साथ मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होगी।
  • जरूरतमंद मोबाइल ऐप के जरिए अपने आस-पास के रक्त-दाताओं के सम्पर्क सूत्र, नाम व ब्लड ग्रुप की सूची प्राप्त कर सकेंगे।
  • जरूरतमंद स्वतः ही रक्त-दाता से बात कर के रक्त की जरूरत को पूरी कर सकेंगे।
  • किन्ही कारणों से अगर रक्त की जरूरत पूरी नहीं हो पा रही है तो संस्था द्वारा जारी किए गए हेल्प लाइन नंबर पर फ़ोन कर अपनी जरूरत को संस्था के हेड क्वार्टर को दे सकते हैं, जिसके बाद संस्था स्वतः ही जरूरतमंद की जरूरतों को पूरा करेगी।
  • रक्तदान के लिए जारी किए गए हेल्प लाइन नंबर को संस्था 24 घण्टे लोगों के लिए खुली रखेगी, ताकि किसी भी आपातकाल की स्थिति से निपटा जा सके।

किस तरह काम करेगा टोल फ्री नंबर

  • आप हमारे टोल फ्री नंबर 1800 8896 220 उस पर कॉल करें ।
  • पूछे जाने पर जरूरतमंद की सभी आवश्यक जानकारियां हमारे रक्त मित्र को बताएं ।
  • रक्त मित्र आपकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अपने रक्त वीरों से संपर्क करके और कितनी देर में रक्त की आपूर्ति हो जाएगी उसकी समय सीमा निश्चित करते हुए आपको सूचित करेगा या करेगी।

हमारा उद्देश्य मात्र लोगों की सेवा करना है और जो भी व्यक्ति इस सेवा में हमारी मदद करना चाहते हैं, उन सभी व्यक्तियों का तहे-दिल से स्वागत है।

आइए एक दूसरे के मददगार बनें, मानवता की रक्षा करें, और मानव जीवन को एक नया स्वरुप दें और हमारे महापुरुषों और धर्मग्रंथों ने भी “नर-सेवा को नारायण सेवा” का दर्जा दिया है।