सदस्य बनने के लिए यहाँ क्लिक करे । निःशुल्क रक्तदान सेवा | निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा । निःशुल्क क़ानूनी सहायता । सेवाओं के लिए संपर्क करे -1800 -8896 -220

पत्रकारिता लोकतंत्र का चौथा और सबसे महत्वपूर्ण स्तंभ है ,जो सरकार और जनता के बीच संवाद कायम रखने का काम करता है। जनता और सरकार के बीच समाज से सामंजस्य साबित करने में मददगार साबित होता है। लेकिन यह सब ऐसे स्तर पर आ चुका है जहां लोगों का भरोसा ही इस पर से खत्म होता जा रहा है। इसका अत्यधिक व्यवसायीकरण ही शायद इसकी इस हालत की वजह है। सभी मीडिया हाउस राजनीतिक घरानों से जुड़े हुए हैं ,TRP बढ़ाने की होड़ लगी है ,ज्वलंत मुद्दों पर चर्चा आम बात हो गई है ,देश की चिंता कम विज्ञापनों की ज्यादा हो गई है। राजनीतिक और पूंजीवादी से मीडिया की आजादी पर खतरा मंडरा रहा है।

आज पत्रकारिता और पत्रकार की विश्वसनीयता पर ही सवाल उठता है। आखिर उठे भी क्यों न ? ये जिसे चाहे चोर बना दें ,जिसे चाहे हिटलर। कोर्ट के फैसले की परवाह किए बिना पहले ही अपना फैसला सुना देते हैं। रातो रात किसी को हीरो बना देंगे और किसी को विलेन। मीडिया की इस नाकामी का असर अप्रत्यक्ष रूप से समाज पर ही पड़ता हुआ साफ दिखाई दे रहा है। समाज विनाश की ओर अग्रसर हो रहा है।

सभी लोग ,हम ,आप और मीडिया समाज में और खुद से बदलाव की बात तो खूब करते हैं पर इनमें से कोई भी बदलना नहीं चाहता। जो आम जनता की आवाज बनने चाहिए थे वही कराह रहे हैं ,तो कौन खड़ा होगा समाज को आईना दिखाने के लिए ?सरकार और सरकार के कार्यों पर नजर रखेगा ? हमारी और आपकी समस्याओं को सरकार तक कौन पहुंचाएगा ? विद्यार्थियों , कामगारों और आम जनता की आवाज कौन बनेगा ?

साथियों , इन सभी सवालों का जवाब देने के लिए और इन सभी समस्याओं को हल करने के लिए हमने पत्रकारिता के क्षेत्र में भी कदम रख दिया है। हमारी संस्था ” हिंदुस्तान 1st समाचार” के साथ आम जनता की आवाज बनेगी। राजनीति के दलदल में फंसते जा रहे पत्रकारिता को सही रास्ते पर लाना ही हमारा लक्ष्य है।

  1. हमारी संस्था के सभी सदस्य को पत्रकारिता का हक हासिल होगा।
  2.  हम समाज की बुराइयों तथा समस्याओं को समाज की आवाज बना कर सरकार तक पहुंचाने का काम करेंगे।
  3. हम जनता के सवालों और समस्याओं को सरकार तक पहुंचाएंगे तथा सरकार की हर गतिविधि पर कड़ी नजर रखेंगे और उसे आईने की तरह जनता के समक्ष प्रस्तुत करेंगे
  4. प्रत्येक गांव से हमारे सदस्य हमारी मीडिया हाउस से सीधे जुड़े सकेंगे।
  5. इस तरह हम समाज ,सच और शौर्य का साथी बन लोकतंत्र को मजबूत बनाए रखने का काम करेंगे।
  6. हिंदुस्तान1st समाचार सदा ही सच के साथ सहज से खड़ा है।